छात्राओं के लिए फ्री स्कूटी योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी, जल्द करे आवेदन – Free Scooty Yojana

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

Free Scooty Yojana : प्रदेश में लड़कियों के लिए मुफ्त छात्रवृत्ति स्कूटी योजना का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर से शुरू होंगे और आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 नवंबर 2024 है।

राजस्थान के आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा विभाग ने फ्री छात्रवृत्ति स्कूटी योजना के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस योजना के तहत, प्रदेश में पिछड़े वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को सरकार द्वारा मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। यह वितरण देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत किया जाएगा, जिसमें 12वीं कक्षा पास करने वाली लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी।

फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन शुल्क

प्रदेश में लड़कियों के लिए मुफ्त स्कूटी योजना के लिए आवेदन पत्र जारी किए गए हैं। आवेदन पत्र मुफ्त में उपलब्ध हैं। इस योजना के तहत आपको किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

यह भी पढ़े:
Ladli Behna Yojana 17th Installment लाडली बहन योजना की 17वीं किस्त की लिस्ट हुई जारी, यहां से चेक करें स्टेटस – Ladli Behna Yojana 17th Installment

फ्री स्कूटी योजना के लिए जरुरी पात्रता

बालिकाओं को फ्री छात्रवृत्ति स्कूटी योजना के लिए आवेदन करने के लिए राजस्थान की निवासी होना जरूरी है। इसके साथ ही, 12वीं कक्षा पास करने के बाद यदि छात्राएं किसी विश्वविद्यालय या महाविद्यालय में नियमित रूप से पढ़ाई कर रही हैं, तो उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन करने वाली छात्राओं की सालाना आय 2.50 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। साथ ही, 12वीं कक्षा पास करने वाली उन छात्राओं को, जिनके अंक 50% से ज्यादा हैं, सरकार फ्री स्कूटी प्रदान करेगी।

फ्री स्कूटी योजना के फायदे

राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को पढ़ाई में मदद करने के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, छात्राओं को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। केवल वही छात्राएं इस योजना में शामिल की जाएंगी।

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme इस स्कीम से मिलेंगे हर महीने 9 हजार रूपए, पति-पत्नी दोनो मिल कर उठाए लाभ, यहाँ से देखे पूरी जानकारी – Post Office Scheme

जो छात्राएं 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी विश्वविद्यालय में पहले वर्ष में पढ़ाई कर रही हैं, उन्हें फ्री स्कूटी योजना का लाभ मिलेगा।

शिक्षा विभाग स्कूटी बांटने के बाद छात्रों को एक साल का बीमा और 2 लीटर पेट्रोल देंगी। इस योजना के तहत मिली स्कूटी को लड़कियां 5 साल तक नहीं बेच सकतीं। इसके अलावा, सरकार इन छात्राओं को ड्राइविंग लाइसेंस भी प्रदान करेगी।

फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन एसएसओ पोर्टल पर जाना होगा। एसएसओ पोर्टल में लॉगिन करने के बाद, सबसे पहले स्कॉलरशिप के विकल्प पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े:
LPG Gas Subsidy Yojana सरकार ने लाड़ली बहनों के खातों में ट्रांसफर की 632 करोड़ रुपए की गैस सब्सिडी – LPG Gas Subsidy Yojana

इसके बाद, सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज सही तरीके से अपलोड करें। आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरने के बाद, नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें और फ्री स्कूटी योजना के आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकालकर सुरक्षित रखें।

Leave a Comment