1 तारीख को खाते में आएगा DA Arrear का पूरा पैसा ?

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

DA Arrear : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) की खुशखबरी आई है। कर्मचारियों का इंतजार अब खत्म हो गया है। जुलाई 2024 से DA बढ़ोतरी की तारीख तय हो गई है। इसका ऐलान सितंबर के अंत में होगा। जनवरी से जून 2024 तक के AICPI Index के आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि DA में कितना इजाफा होगा।

सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते का सीधा फायदा मिलेगा। जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता 50 फीसदी तय किया जाएगा। जून में AICPI Index में 1.5 अंकों की वृद्धि हुई थी, जिससे DA का स्कोर भी बढ़ा है।

जनवरी से जून 2024 के बीच AICPI-IW इंडेक्स के आंकड़ों से पता चला है कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। जून में AICPI इंडेक्स में 1.5 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। मई में यह 139.9 अंक था, जो अब 141.4 अंक पर पहुंच चूका है।

यह भी पढ़े:
PM Awas Yojana First Kist पीएम आवास योजना की 40,000 रूपए की पहली क़िस्त जारी – PM Awas Yojana First Kist

महंगाई भत्ते का अंक 53.36 पर पहुंच गया है। इस बार DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय है। जनवरी में यह सूचकांक 138.9 अंक पर था, जिससे महंगाई भत्ता 50.84 फीसदी हो गया था।

महंगाई भत्ते में होगी 3 फीसदी की बढ़ोतरी

जून में AICPI Index में 1.5 अंकों की बढ़ोतरी देखी गई, जो मई के 139.9 से बढ़कर 141.4 हो गया। नतीजतन, महंगाई भत्ते का स्कोर 53.36 पर पहुंच गया है।

इससे साफ है कि इस बार DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। जनवरी में इंडेक्स 138.9 पर था, जिससे महंगाई भत्ता 50.84 प्रतिशत हो गया।

यह भी पढ़े:
Lpg gas cylinder new rule 2024 LPG Cylinder वालो के लिए बड़ी खबर, आज से नया नियम लागु, ऐसे मिलेंगे लाभ – LPG Gas Cylinder New Rule 2024

सितंबर में होंगा DA Hike का ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा सितंबर के अंत में होगी। लेकिन, यह जुलाई 2024 से लागू होगा। बीच के महीनों का भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा। 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 53 प्रतिशत महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार 25 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में इस मामले की घोषणा हो सकती है। इसे एजेंडे में शामिल कर लिया गया है। महंगाई भत्ते की औपचारिक घोषणा करना अभी बाकी है।

1 तारीख को आएगा DA Arrear का पैसा

सूत्रों का कहना है कि महंगाई भत्ते का ऐलान सितंबर के आखिर तक हो सकता है। हालांकि, इसका भुगतान अक्टूबर की सैलरी के साथ किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:
CIBIL Score Update एक बार सिबिल स्कोर खराब होने पर कितने दिन में होता है ठीक, लोन लेने वाले जरूर देखे – CIBIL Score Update

इसका मतलब है कि कर्मचारियों और पेंशनर्स को तीन महीने का डीए एरियर मिलेगा। यह एरियर पुराने और नए महंगाई भत्ते के बीच का अंतर होगा। अभी डीए और डीआर 50 फीसदी है, लेकिन यह बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा। इसलिए जुलाई, अगस्त और सितंबर को मिलाकर 3 फीसदी महंगाई भत्ते का एरियर दिया जाएगा।

जरूर पढ़े : अब बिना पैन कार्ड के मिलेगा ₹50,000 का पर्सनल लोन, ऐसे करें आवेदन। 

यह भी पढ़े:
Free silai machine yojana second phase registration सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में ऐसे करे आवेदन – Free Silai Machine Yojana Second Phase Registration

Leave a Comment