सरकार का बड़ा कदम, 15 लाख किसानो को नहीं मिलेगा सन्मान निधि का पैसा – PM Kisan Yojana

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी आई है। बिहार में 15 लाख किसानों को अब 2000 रुपये की सम्मान निधि नहीं मिलेगी।

केंद्र सरकार की जांच में यह सामने आया है कि बिहार में कई अपात्र किसानों को हर साल 780 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। राशन कार्ड धारको के आधार से मिलान करने पर गड़बड़ी का पता चला है।

PM Kisan Yojana

  1. राज्य में किसान सम्मान निधि के लिए अपात्र लोगों को हर साल 780 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं।
  2. 13 लाख से ज्यादा अपात्रों के खातों में यह राशि जा रही है। कृषि सचिव ने इसकी जांच कर रिपोर्ट मांगी है।
  3. 17 किस्तों में हर बार दो-दो हजार रुपये का भुगतान किया गया है, लेकिन 18वीं किस्त से इसे रोकने की योजना है।

बिहार में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) की बड़ी रकम अपात्र लाभार्थियों के खातों में जा रही है। जांच में पता चला है कि 13 लाख से ज्यादा अपात्रों के खातों में पैसे भेजे जा रहे हैं। हर साल एक किसान को छह हजार रुपये मिलते हैं, जिससे यह राशि लगभग 780 करोड़ रुपये बनती है।

यह भी पढ़े:
Free silai machine yojana second phase registration सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में ऐसे करे आवेदन – Free Silai Machine Yojana Second Phase Registration

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पत्र के बाद कृषि विभाग सतर्क हो गया है। कृषि सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन करने के लिए कहा है, ताकि अपात्रों के खातों में जा रही राशि को रोका जा सके।

One to One करने पर पकड़ी गई गड़बड़ी

कृषि सचिव ने डीएम को पत्र में बताया है कि पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ केवल परिवार के एक सदस्य को ही मिलेगा। जन वितरण योजना के तहत लाभ ले रहे लोगों के राशन कार्ड और आधार का लिंक करने पर यह सामने आया है कि कई परिवारों के एक से अधिक सदस्य इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

राज्य में 53 लाख 10 हजार 72 राशन कार्ड धारक हैं। इन राशन कार्ड से जुड़े परिवारों के 66 लाख 59 हजार 871 लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं। उन्हें हर साल तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये, कुल मिलाकर छह हजार रुपये मिल रहे हैं। यह नियम के खिलाफ है।

यह भी पढ़े:
PM Kisan Yojana Beneficiary List 1 अक्टूबर से किसानों खाते में 2000रु का पेमेंट होगा रिलीज, सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे पैसे – PM Kisan Yojana Beneficiary List

पूर्वी चंपारण और मुजफ्फरपुर में मामले ज्यादा हैं।

पूर्वी चंपारण में 3,22,455 परिवारों के 4,17,087 लोगों को धनराशि मिल रही है। यहां 95,000 लोग अपात्र हैं जो यह राशि ले रहे हैं। सारण का मामला अलग है। यहां 2,69,246 परिवारों के 4,13,279 लोगों के खाते में राशि भेजी जा रही है। इस प्रकार, यहां 1,44,033 अपात्र लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि प्राप्त कर रहे हैं।

जो लोग पीएम किसान सम्मान निधि की राशि गलत तरीके से प्राप्त कर चुके हैं, उनका सत्यापन किया जा रहा है। सत्यापन के बाद तुरंत किस्त को रोक दिया जाएगा। फिर सभी को नोटिस देकर राशि वापस ली जाएगी। – सुब्रत कुमार सेन, डीएम, मुजफ्फरपुर।

जरूर पढ़े : घर बैठे मिलेगा 10 लाख का मुद्रा लोन, अपने मोबाइल से करे आवेदन और उठाये लाभ। 

यह भी पढ़े:
PM Awas Yojana 1st Kist पीएम आवास योजना पहली किस्त ₹40000 की चेक करें मोबाइल से – PM Awas Yojana 1st Kist

Leave a Comment