सोना-चांदी के भाव में हुई जबरदस्त गिरावट, जानें आज कितना सस्ता हुआ 24 कैरेट गोल्ड Gold-Silver Price Today

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

Gold-Silver Price Today: 4 सितंबर 2024 को भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी के भाव में गिरावट देखी गई है। इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि आज के दिन कीमती धातुओं के दाम में क्या बदलाव आया है और यह किस तरह निवेशकों और खरीदारों को प्रभावित कर सकता है।

सोने के भाव में गिरावट

24 कैरेट सोने का भाव

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 3 सितंबर की शाम को 24 कैरेट सोने का भाव 71,494 रुपये प्रति 10 ग्राम था। 4 सितंबर की सुबह यह गिरकर 71,280 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इस प्रकार, एक दिन में 24 कैरेट सोने के दाम में 214 रुपये की गिरावट आई है।

अन्य शुद्धता के सोने के भाव

  1. 995 शुद्धता वाला सोना: 70,995 रुपये प्रति 10 ग्राम (213 रुपये की गिरावट)
  2. 916 शुद्धता वाला सोना: 65,293 रुपये प्रति 10 ग्राम (196 रुपये की गिरावट)
  3. 750 शुद्धता वाला सोना: 53,460 रुपये प्रति 10 ग्राम (161 रुपये की गिरावट)
  4. 585 शुद्धता वाला सोना: 41,699 रुपये प्रति 10 ग्राम (125 रुपये की गिरावट)

चांदी के भाव में गिरावट

999 शुद्धता वाली चांदी का भाव 3 सितंबर की शाम 82,278 रुपये प्रति किलो था, जो 4 सितंबर की सुबह गिरकर 81,038 रुपये प्रति किलो हो गया। इस प्रकार, चांदी के दाम में एक दिन में 1,240 रुपये की बड़ी गिरावट देखी गई है।

यह भी पढ़े:
Free silai machine yojana second phase registration सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में ऐसे करे आवेदन – Free Silai Machine Yojana Second Phase Registration

भाव जानने के तरीके

मिस्ड कॉल सेवा

IBJA ने 22 कैरेट और 18 कैरेट सोने के खुदरा भाव जानने के लिए एक मिस्ड कॉल सेवा शुरू की है। इसके लिए आप 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही देर में आपको एसएमएस के माध्यम से भाव की जानकारी मिल जाएगी।

वेबसाइट और ऑनलाइन स्रोत

लगातार अपडेट की जानकारी के लिए आप www.ibja.co या ibjarates.com वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां आपको नवीनतम भाव के साथ-साथ पिछले दिनों के भाव की तुलनात्मक जानकारी भी मिलेगी।

महत्वपूर्ण बातें

1. IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में मान्य हैं, लेकिन इनमें GST शामिल नहीं होता है।
2. वास्तविक खरीदारी के समय सोने या चांदी के दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के कारण अधिक हो सकते हैं।
3. IBJA सरकारी छुट्टियों, शनिवार और रविवार को भाव जारी नहीं करता है।

यह भी पढ़े:
PM Kisan Yojana Beneficiary List 1 अक्टूबर से किसानों खाते में 2000रु का पेमेंट होगा रिलीज, सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे पैसे – PM Kisan Yojana Beneficiary List

गिरावट के संभावित कारण

1. अंतरराष्ट्रीय बाजार का प्रभाव: वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं के दाम में उतार-चढ़ाव का सीधा असर भारतीय बाजार पर पड़ता है।

2. आर्थिक कारक: देश की आर्थिक स्थिति, मुद्रास्फीति दर, और विदेशी मुद्रा विनिमय दर भी सोने-चांदी के भाव को प्रभावित करते हैं।

3. निवेशकों का रुख: जब निवेशक अन्य निवेश विकल्पों की ओर आकर्षित होते हैं, तो सोने-चांदी की मांग कम हो सकती है।

यह भी पढ़े:
PM Awas Yojana 1st Kist पीएम आवास योजना पहली किस्त ₹40000 की चेक करें मोबाइल से – PM Awas Yojana 1st Kist

4. सरकारी नीतियां: सरकार द्वारा घोषित नीतियां और आयात शुल्क में बदलाव भी कीमतों को प्रभावित कर सकते हैं।

निवेशकों और खरीदारों के लिए सुझाव

1. बाजार का अध्ययन करें: सोने-चांदी के भाव में लगातार बदलाव हो रहे हैं। नियमित रूप से बाजार की स्थिति का अध्ययन करें।

2. लंबी अवधि का दृष्टिकोण अपनाएं: सोना और चांदी लंबी अवधि में सुरक्षित निवेश माने जाते हैं। अल्पकालिक उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं।

यह भी पढ़े:
New RBI Guideline 50,100, 200 और 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की जरूरी गाइडलाइन – New RBI Guideline

3. विविधीकरण करें: अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाएं। सोने-चांदी के साथ-साथ अन्य संपत्ति वर्गों में भी निवेश करें।

4. विशेषज्ञों की सलाह लें: बड़े निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार या सोना व्यापार के विशेषज्ञ से परामर्श करें।

5. खरीद का समय चुनें: यदि आप शादी-विवाह या त्योहारों के लिए सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो वर्तमान कीमतें आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं।

यह भी पढ़े:
DA Hike इन कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्मचारियों का 16% बढ़ा DA Hike

सोने और चांदी के भाव में आई यह गिरावट बाजार की प्रकृति का एक हिस्सा है। हालांकि कीमतों में कमी आई है, यह गिरावट बहुत तीव्र नहीं है। निवेशकों और खरीदारों को धैर्य रखना चाहिए और अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेना चाहिए।

आने वाले दिनों में त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ सोने और चांदी की मांग में बढ़ोतरी हो सकती है, जो कीमतों को प्रभावित कर सकती है। इसलिए, बाजार की गतिविधियों पर लगातार नज़र रखना महत्वपूर्ण है।

अंत में, याद रखें कि सोना और चांदी केवल निवेश के साधन नहीं हैं, बल्कि भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा भी हैं। इनकी खरीद में आर्थिक पहलुओं के साथ-साथ भावनात्मक और सांस्कृतिक कारकों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। सावधानीपूर्वक निर्णय लें और अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुरूप सोने-चांदी में निवेश करें।

यह भी पढ़े:
Jio 84 Days Recharge Jio ने लांच किया 84 दिनों के 3 नए प्लान मिलेगा Unlimited 5G Data कॉलिंग की सुविधा – Jio 84 Days Recharge

Leave a Comment