1 सितम्बर को LPG धारको के लिए बुरी खबर, जल्द करे ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका LPG Connection

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

LPG Connection : एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए एक नया अपडेट आया है, जो लोग प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन ले चुके हैं, उनके लिए सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। यह बदलाव सभी के लिए लागू है।

अगर गैस सिलेंडर उपभोक्ता इस नए नियम का पालन नहीं करते हैं, तो उन्हें लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही, जो लोग इस प्रक्रिया का पालन नहीं करेंगे, उनका कनेक्शन भी काटा जा सकता है। आइए, हम आपको इस नए अपडेट के बारे में और जानकारी देते हैं।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

जो लोग पीएम उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें अपने गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से जोड़ना जरूरी है। सरकार ने दो महीने पहले इस संबंध में आदेश जारी किया था। इसके साथ ही, एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को अपनी ई केवाईसी भी पूरी करनी होगी।

यह भी पढ़े:
Free silai machine yojana second phase registration सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में ऐसे करे आवेदन – Free Silai Machine Yojana Second Phase Registration

अगर ऐसा नहीं किया गया, तो गैस सिलेंडर और उसकी सब्सिडी में दिक्कत आ सकती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ जरूरतमंद लोगों को दिया जाता है।

LPG Gas Cylinder E-kyc

अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर के उपभोक्ता हैं और अपने गैस कनेक्शन की केवाईसी कराना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन ई-केवाईसी के जरिए कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ आप घर बैठे आसानी से उठा सकते हैं।

इसके अलावा, आप एलपीजी गैस एजेंसी में जाकर भी ऑफलाइन केवाईसी करवा सकते हैं। अगर आप एजेंसी जाते हैं, तो आपको आधार कार्ड साथ लाना जरूरी है।

यह भी पढ़े:
PM Kisan Yojana Beneficiary List 1 अक्टूबर से किसानों खाते में 2000रु का पेमेंट होगा रिलीज, सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे पैसे – PM Kisan Yojana Beneficiary List

आधार कार्ड की वेरिफिकेशन के बाद ही आपके गैस कनेक्शन की केवाईसी पूरी होगी। साथ ही, आपको आधार से लिंक मोबाइल नंबर भी ले जाना होगा।

Liquified Petroleum Gas पर नहीं मिलेगी सब्सिडी

आप सभी बता दे कि सरकार ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि जो लोग एलपीजी गैस कनेक्शन की केवाईसी और आधार लिंकिंग नहीं कराते, उन्हें जल्द ही योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे लोगों को बिना सब्सिडी के एलपीजी गैस सिलेंडर दिए जाएंगे।

सरकार के इस नियम के अनुसार, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ केवल योग्य परिवारों को ही मिलेगा। इसके अलावा, जिन लोगों ने गलत तरीके से गैस कनेक्शन लिया है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े:
PM Awas Yojana 1st Kist पीएम आवास योजना पहली किस्त ₹40000 की चेक करें मोबाइल से – PM Awas Yojana 1st Kist

जरूर पढ़े : 30 सितंबर तक कर लें राशन कार्ड E-KYC, वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन, ऑनलाइन प्रोसेस से ऐसे करे आवेदन।

Leave a Comment