खुशी से झूम उठेंगे एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ-साथ 5 बड़े बदलाव – LPG Cylinder New Rule

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

LPG Cylinder New Rule : जैसा कि आप सभी जानते हैं, अगस्त का महीना खत्म हो कर सितंबर का महीना शुरू हो चूका है। सितंबर की शुरुआत के साथ ही कई महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं, जो सीधे तौर पर आम जनता को प्रभावित करेंगे। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि 1 सितंबर 2024 को कौन-कौन से 6 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। आइये जानते है।

सितंबर का महीना आते ही कई बदलाव देखने को मिलेंगे, जो सीधे तौर पर आम लोगों की जेब पर असर डालेंगे। इनमें से एक बड़ा बदलाव एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में होगा। 1 सितंबर को गैस सिलेंडर की कीमतों में क्या-क्या परिवर्तन होंगे, इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

LPG गैस सिलेंडर के दाम : हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम अपडेट होते हैं। इसके साथ ही, तेल कंपनियां कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमतों में भी बदलाव करती हैं।

यह भी पढ़े:
CIBIL Score Update एक बार सिबिल स्कोर खराब होने पर कितने दिन में होता है ठीक, लोन लेने वाले जरूर देखे – CIBIL Score Update

जानकारी के अनुसार, 1 सितंबर 2024 को इन दोनों सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव हो सकता है। अगस्त में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था, जबकि 10 किलो के सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी।

ATF और CNG -PNG Gas Price : एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ-साथ तेल कंपनियां हवाई इंजन, एयर टरबाइन फ्यूल, सीएनजी गैस और पीएनजी गैस की कीमतों में भी बदलाव कर सकती हैं। 1 सितंबर 2024 को इन सभी के दामों में बदलाव होने की पूरी संभावना है।

क्रेडिट कार्ड के नियमो में बदलाव

जानकारी के अनुसार, एचडीएफसी बैंक, जो देश का सबसे बड़ा बैंक है, 1 सितंबर 2024 से क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने वाला है। बैंक यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट्स की सीमा तय करेगा। इसके अलावा, थर्ड पार्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर अब कोई रिवॉर्ड पॉइंट नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़े:
Free silai machine yojana second phase registration सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में ऐसे करे आवेदन – Free Silai Machine Yojana Second Phase Registration

1 सितंबर 2024 से IDFC First Bank के क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम राशि में कमी की जाएगी। बैंक ने पेमेंट की तारीख को 18 दिन से घटाकर 15 दिन कर दिया है। एक और बदलाव यह है कि 1 सितंबर से यदि आप यूपीआई पेमेंट के लिए Rupay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको अन्य पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड के समान रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे।

आधार कार्ड नया नियम

UIDAI द्वारा आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट किया जा रहा है, लेकिन इसके लिए एक समय सीमा है जो 14 सितंबर 2024 तक है। 14 सितंबर के बाद, ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने पर पैसे देना होगा, क्योंकि अभी केवल ऑफलाइन अपडेट पर ही पैसे लगते हैं।

महंगाई भत्ता हेतु नया नियम

1 सितंबर से केंद्र सरकार महंगाई भत्ते का ऐलान कर सकती है। इस नए नियम के लागू होने पर सरकारी कर्मचारियों को 3% तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद है। अगर DA में 3% की बढ़ोतरी होती है, तो यह 53% तक पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़े:
DA DR New Update सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए खुशखबर, इस दिन होगा DA और DR में बढ़ोतरी – DA DR New Update

ट्राई के नए नियम (Trai New Rules)

1 सितंबर 2024 से होने वाले बदलावों में एक महत्वपूर्ण कदम यह है कि ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को फेक कॉल और मैसेज पर रोक लगाने के लिए निर्देश दिए हैं। ट्राई ने इन कंपनियों के लिए कड़े नियम भी बनाए हैं।

जिओ, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, और बीएसएनल जैसी कंपनियों को सूचित किया गया है कि उन्हें 30 सितंबर 2024 तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेली मार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेज को ब्लॉकचेन आधारित डीएलएड यानी डिस्टीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर रखना होगा। इसके बाद, 1 सितंबर 2024 से फेक कॉल और मैसेज पर रोक लगने की उम्मीद है।

जरूर पढ़े : 30 सितंबर तक कर लें राशन कार्ड E-KYC, वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन, ऑनलाइन प्रोसेस से ऐसे करे आवेदन। 

यह भी पढ़े:
PM Kisan Yojana Beneficiary List 1 अक्टूबर से किसानों खाते में 2000रु का पेमेंट होगा रिलीज, सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे पैसे – PM Kisan Yojana Beneficiary List

Leave a Comment