30 सितंबर तक कर लें राशन कार्ड E-KYC, वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन, ऑनलाइन प्रोसेस से ऐसे करे आवेदन – Ration Card E-KYC

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

Ration Card E-KYC के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना जरूरी है। आधार कार्ड में जो बायोमेट्रिक जानकारी है, उसी के आधार पर राशन कार्ड को अपडेट किया जाएगा। अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है, तो पहले आपको इसे अपडेट कराना होगा।

क्यों जरूरी है Ration Card E-KYC करवाना ?

E-KYC का मुख्य उद्देश्य राशन कार्ड पर मौजूद सदस्यों की जानकारी को सही और अपडेट रखना है। खाद्य एवं राशन विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि राशन कार्ड धारकों के लिए E-KYC करना जरूरी है। इसका कारण यह है कि राशन कार्ड पर सदस्यों की संख्या सही होनी चाहिए, ताकि केवल योग्य सदस्य ही मुफ्त राशन का लाभ उठा सकें।

अगर किसी परिवार के सदस्य की मृत्यु हो जाती है या किसी महिला की शादी हो जाती है और वह दूसरे परिवार में चली जाती है, तो उस सदस्य का नाम राशन कार्ड से हटाना आवश्यक है। इसके लिए E-KYC प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है ताकि राशन कार्ड की जानकारी को सही रखा जा सके।

यह भी पढ़े:
Free silai machine yojana second phase registration सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में ऐसे करे आवेदन – Free Silai Machine Yojana Second Phase Registration

E-KYC Process करने की प्रक्रिया

E-KYC के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना जरूरी है। राशन कार्ड केवल आधार कार्ड में दी गई बायोमेट्रिक जानकारी के आधार पर ही अपडेट किया जाएगा।

अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है, तो पहले इसे अपडेट कराना होगा। इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र जाना पड़ेगा, जहां आप अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट करवा सकते हैं। यह प्रक्रिया आसान है, लेकिन इसके लिए एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना जरुरी है।

राशन कार्ड कैसे अपडेट करें ?

राशन कार्ड की E-KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको अपने नजदीकी राशन की दुकान पर जाना होगा। लेकिन पहले, आप अपने राज्य की सरकारी वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं।

यह भी पढ़े:
PM Kisan Yojana Beneficiary List 1 अक्टूबर से किसानों खाते में 2000रु का पेमेंट होगा रिलीज, सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे पैसे – PM Kisan Yojana Beneficiary List

जैसे, अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो आपको दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको अपने राशन कार्ड की जानकारी दर्ज करनी होगी और सभी जरूरी जानकारी की जांच करनी होगी। इसके बाद, आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ राशन की दुकान पर जाना होगा, जहां उनका बायोमेट्रिक डेटा के अनुसार E-KYC Process पूरी की जाएगी।

E-KYC प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप यह देखे सकते है की आपका राशन कार्ड अपडेट हो गया है और आप सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। यह प्रक्रिया न केवल आपको सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाती है, बल्कि सरकार को सही लाभार्थियों तक सहायता पहुंचाने में भी मदद करती है। इसलिए, यदि आपने अपनी E-KYC अभी तक नहीं करवाई है, तो इसे जल्दी से पूरा कर लें।

जरूर पढ़े : सहारा इंडिया की नई लिस्ट जारी..! इस लिस्ट में नाम है तो मिलेगा पूरा पैसा वापस, यहां से चेक करे लिस्ट।

यह भी पढ़े:
PM Awas Yojana 1st Kist पीएम आवास योजना पहली किस्त ₹40000 की चेक करें मोबाइल से – PM Awas Yojana 1st Kist

Leave a Comment