इन कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्मचारियों का 16% बढ़ा DA Hike

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

DA Hike : केंद्रीय सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 16% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह निर्णय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर की गई है। इससे कर्मचारियों को महंगाई से राहत मिलेगी और रोजमर्रा की महंगाई की समस्या में कमी आएगी।

केंद्रीय सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 16% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह निर्णय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर की गई है। इससे कर्मचारियों को महंगाई से राहत मिलेगी और रोजमर्रा की महंगाई की समस्या में कमी आएगी।

कर्मचारियों और पेंशन धारकों को मिलेगा बड़ा लाभ – DA Hike

इस साल की शुरुआत में केंद्रीय कैबिनेट ने कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए महंगाई से राहत देने के लिए DA की एक किस्त को मंजूरी दी है। इस बदलाव के बाद, डीए की कुल राशि में 50% की वृद्धि हुई है, जिससे 4% की बढ़ोतरी हुई है। इस निर्णय से लगभग 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशन धारकों को लाभ मिलेगा, यानी कर्मचारियों को महंगाई से राहत मिलेगी। यह भी कहा जा रहा है कि भविष्य में डीए में और 4% की बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे यह 54% के करीब पहुंच सकता है।

यह भी पढ़े:
Free silai machine yojana second phase registration सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में ऐसे करे आवेदन – Free Silai Machine Yojana Second Phase Registration

राज्य स्तर पर हुई वृद्धि – DA Hike

केंद्र सरकार के फैसले के साथ, राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 16 प्रतिशत की बड़ी बढ़ोतरी की है। इसके अलावा, सभी पेंशन धारकों को 9% की वृद्धि का लाभ मिलेगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने सोशल मीडिया पर साझा की। उन्होंने बताया कि पांचवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 427 प्रतिशत से बढ़कर 443 प्रतिशत हो गया है, जबकि छठे वेतन आयोग के तहत यह 230 प्रतिशत से बढ़कर 249 प्रतिशत होगा।

बैंक कर्मचारियों के लिए नया अपडेट – DA Hike

आप सभी को सूचित किया जाता है कि बैंक कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। इंडियन वैक्स संगठन ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि 2024 से जुलाई 2024 के बीच कर्मचारियों और अधिकारियों का महंगाई भत्ता उनके वेतन का 15.97% तक बढ़ जाएगा।

इसके अलावा, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पिछले वित्तीय वर्ष की दूसरी किस्त अभी भी लंबित है। वर्तमान में डीए की दर 50% है और उम्मीद है कि यह 54% तक बढ़ सकती है। यह संभावित वृद्धि कर्मचारियों के लिए कठिन परिस्थितियों में बहुत सहायक साबित हो सकती है।

यह भी पढ़े:
PM Kisan Yojana Beneficiary List 1 अक्टूबर से किसानों खाते में 2000रु का पेमेंट होगा रिलीज, सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे पैसे – PM Kisan Yojana Beneficiary List

Leave a Comment