सरकार ने लाड़ली बहनों के खातों में ट्रांसफर की 632 करोड़ रुपए की गैस सब्सिडी – LPG Gas Subsidy Yojana

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

LPG Gas Subsidy Yojana : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक मदद मिलती है। इसके अलावा, प्रदेश की लाड़ली बहनों को हर महीने 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर भी दिया जा रहा है। इस योजना के तहत लगभग 2 करोड़ 57 लाख से ज्यादा परिवारों को एलपीजी गैस पर सब्सिडी का लाभ मिल रहा है।

सरकार ने 450 रुपए में गैस सिलेंडर पाने वाली महिलाओं के खातों में लगभग 632 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की है। खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि इस योजना के तहत जुलाई 2023 से मई 2024 तक 2 करोड़ 57 लाख 56 हजार गैस सिलेंडर (रिफिल) के लिए 632 करोड़ 16 लाख रुपए की सब्सिडी लाड़ली बहनों के खातों में जमा की गई है।

इन महिलाओं को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर का फायदा मिल रहा है।

मंत्री राजपूत ने कहा कि महिलाओं को पारंपरिक ईंधन से खाना पकाने के स्वास्थ्य पर प्रभाव को कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शनधारी और मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की पंजीकृत बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना जुलाई 2023 से शुरू की गई है।

यह भी पढ़े:
Ladli Behna Yojana 17th Installment लाडली बहन योजना की 17वीं किस्त की लिस्ट हुई जारी, यहां से चेक करें स्टेटस – Ladli Behna Yojana 17th Installment

इसके अलावा, अगस्त में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के सभी कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं और लाड़ली बहनों के लिए गैस सिलेंडर रिफिल पर अनुदान राशि देने के लिए दो योजनाओं को सीएम मोहन यादव की कैबिनेट ने मंजूरी दी है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए योजना संख्या 1370 रसोई गैस सहायता योजना (उज्ज्वला योजना) और योजना संख्या 1387 रसोई गैस सहायता योजना (गैस उज्ज्वला योजना) को मंजूरी दी गई है।

राज्य सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत कितनी सब्सिडी प्रदान कर रही है।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत केंद्र सरकार महिलाओं को 300 रुपए की सब्सिडी देती है। मध्य प्रदेश में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 808 रुपए है, जिसमें से 300 रुपए की सब्सिडी केंद्र से मिलती है। बाकी की राशि राज्य सरकार सब्सिडी के रूप में देती है। राज्य सरकार प्रति सिलेंडर प्रति माह प्रति लाभार्थी 58 रुपए की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

कैसे जानें कि गैस सिलेंडर की सब्सिडी का पैसा आपके खाते में आया या नहीं ?

राज्य सरकार ने 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर लेने वाली महिलाओं के लिए सब्सिडी की राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेज दी है। यदि महिलाएं यह जानना चाहती हैं कि उन्हें जुलाई-अगस्त की सब्सिडी मिली है या नहीं, तो वे नीचे दिए गए तरीके का पालन करके इसे चेक कर सकती हैं-

यह भी पढ़े:
Post Office Scheme इस स्कीम से मिलेंगे हर महीने 9 हजार रूपए, पति-पत्नी दोनो मिल कर उठाए लाभ, यहाँ से देखे पूरी जानकारी – Post Office Scheme
  • LPG Subsidy चेक करने के लिए सबसे पहले, आपको अपने फ़ोन में आधिकारिक वेबसाइट mylpg.in को ओपन करना है।
  • फिर, जिस कंपनी का एलपीजी सिलेंडर आपके पास है, उसके फोटो पर क्लिक करें।
  • अब अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए “New User” पर क्लिक करें।
  • अब, कंज्यूमर नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर “Continue” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आईडी और पासवर्ड जनरेट करें और “Sign In” पर क्लिक करें।
  • अब अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ कैप्चा कोड दर्ज करके Login करें।
  • अब आपको “ view cylinder booking history” पर क्लिक करना है।
  • इससे आपको स्क्रीन पर दिखेगा कि आपने सिलेंडर के लिए कितने पैसे और सब्सिडी प्राप्त की है।

Leave a Comment