महिलाओं और लड़कियों के लिए फ्री मोबाइल योजना शुरू, देखिए पूरी जानकारी – Free Mobile Yojana Start

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे Join Now

Free Mobile Yojana Start : सरकार द्वारा फिर से फ्री स्मार्टफोन योजना 15 नवंबर से शुरू की जा रही है, इस फ्री मोबाइल योजना में महिलाओं और बालिकाओं को सरकार द्वारा स्मार्टफोन दिया जाएगा, राज्य की महिलाओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण और बड़ी योजना है फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा 10 अगस्त 2023 को की गई थी और योजना को वर्तमान सरकार द्वारा अब फिर से शुरू किया जाएगा।

राजस्थान की महिलाओं और पढ़ने वाली लड़कियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब सरकार एक नई फ्री मोबाइल योजना लेकर आई है, जिससे महिलाओं और लड़कियों को लाभ मिलेगा।

पहले कांग्रेस सरकार ने स्मार्टफोन योजना चलाई थी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में भी महिलाओं और लड़कियों को फायदा हुआ था। लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण यह योजना बंद हो गई थी। अब यह योजना फिर से शुरू हो रही है।

यह भी पढ़े:
Free silai machine yojana second phase registration सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में ऐसे करे आवेदन – Free Silai Machine Yojana Second Phase Registration

Rajasthan Free Mobile Yojana

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2023 को पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी। लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण इसे अचानक रोकना पड़ा। अब वर्तमान भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इस योजना को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। यह योजना 15 नवंबर 2024 से शुरू हो सकती है।

सरकार द्वारा दिए गए अपडेट के अनुसार, योजना में आवेदन, पात्रता और लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया नीचे पढ़ें और देखें।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक जी गहलोत ने फ्री मोबाइल योजना के तहत 1 करोड़ 35 लाख लोगों को फ्री मोबाइल देने की योजना बनाई थी। पहले चरण में 40 लाख लाभार्थियों को शामिल किया गया था। पहले चरण के लाभार्थी अपनी नाम की सूची चेक करके फ्री मोबाइल ले रहे थे, लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण सभी लाभार्थी इसका पूरा लाभ नहीं उठा सके। अब इस योजना को फिर से शुरू किया जाएगा और जो लाभार्थी छूट गए हैं, उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े:
PM Kisan Yojana Beneficiary List 1 अक्टूबर से किसानों खाते में 2000रु का पेमेंट होगा रिलीज, सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे पैसे – PM Kisan Yojana Beneficiary List

Start Free Mobile Yojana Again

राजस्थान में सरकार ने फिर से फ्री स्मार्टफोन योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। यह योजना 15 नवंबर 2024 को शुरू हो सकती है। स्मार्टफोन 15 नवंबर से ग्राम पंचायतों में बांटे जाएंगे। इस योजना के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। सखियां महिलाओं को ऑनलाइन पेमेंट और मोबाइल पर योजना से जुड़ी जानकारी देने में मदद करेंगी।

सरकार की इस योजना के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर महिलाओं को मुफ्त मोबाइल दिए जाएंगे। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, अन्य महिलाएं और पढ़ने वाली लड़कियां भी शामिल होंगी।

योजना के अंतर्गत, मोबाइल पाने वाली महिलाओं को मोबाइल से संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में महिलाओं को ऑनलाइन भुगतान के जरिए सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के तरीके और साइबर धोखाधड़ी से बचने के उपाय बताए जाएंगे।

यह भी पढ़े:
PM Awas Yojana 1st Kist पीएम आवास योजना पहली किस्त ₹40000 की चेक करें मोबाइल से – PM Awas Yojana 1st Kist

Free Mobile Yojana Eligibility

राज्य की महिलाएं और लड़कियां मुफ्त मोबाइल पाने के लिए योग्य हैं। मुफ्त मोबाइल पाने के लिए महिला को या तो नरेगा में 100 दिन काम करना होगा, या शहरी रोजगार योजना में 50 दिन काम करना होगा, या फिर उन्हें पेंशन मिलनी चाहिए। इस योजना के तहत पढ़ाई कर रही लड़कियां, जो सरकारी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही हैं या डिग्री हासिल कर रही हैं, वे भी मुफ्त मोबाइल प्राप्त कर सकती हैं। इस योजना में केवल महिलाओं और लड़कियों को ही पात्रता दी गई है।

भाजपा सरकार ने फ्री मोबाइल योजना को फिर से शुरू किया है, जिसमें नए नियम और कानून लागू होंगे। पूर्व सरकार की योजना का नाम भी बदल सकता है।

Free Mobile Yojana Online Apply

सरकार इस योजना में सभी लाभार्थियों के लिए एक सूची बनाएगी, इस सूचि में नाम लाने के लिए आपको आवेदन करने की जरूरत नहीं है। चयनित महिलाएं और सरकारी स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाली बालिकाएं इस सूची में शामिल होंगी। अगर किसी का नाम पहले चरण की सूची में नहीं है, तो उन्हें दूसरे चरण में फ्री मोबाइल पाने के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए सरकार जल्द ही एक पोर्टल पर जानकारी साझा करेगी।

यह भी पढ़े:
New RBI Guideline 50,100, 200 और 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की जरूरी गाइडलाइन – New RBI Guideline

पहले चरण की फ्री मोबाइल योजना की सूची अब पोर्टल पर उपलब्ध है। लोग अपने घर से जन आधार के जरिए ग्राम पंचायत की लाभार्थी सूची देख सकते हैं। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Leave a Comment